CPA Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

CPA Marketing Kya Hai: CPA Marketing को cost per action marketing के नाम से भी जाना जाता हैं। CPA Marketing एक तरह से affiliate marketing ही हैं|

यह आपको commission प्रदान करता हैं, जब आप किसी एक निश्चित action (कार्य) को पूरा करते हैं। यह कार्य कुछ भी हो सकता हैं जैसे की कोई वस्तु खरीदना, विडियो देखना या फिर कोई फॉर्म भरना आदि।

CPA Marketing Kya Haiजब कभी भी आपके ऑनलाइन व्यवसाय (online business) की मार्केटिंग (marketing)का जिक्र होता हैं तो आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती हैं की आप जितना भी पैसा अपने ऑनलाइन व्यवसाय में निवेश कर रहे हैं उससे ज्यादा आपको वापसी मिले।

जब मुद्रीकरण की बात (monetization) आई हैं तो मैं आपको बता दूँ की मैं सब कुछ किया या फिर करने की कोशिश किया| सबसे पहले मैंने Adsense से शुरुआत किया, लेकिन इसका CPC (Click Per Cost) बहुत कम होता हैं|

फिर मैंने affiliate product का प्रयोग करने लगा और इसे promote किया। इसके बाद मुझे जल्दी ही महसूस हो गया की ये भी monetize करने का बहुत अच्छा तरीका नही था।

अंत में मैंने CPA Marketing के बारे में सुना और इसका प्रयोग करने लगा| तब मुझे एहसास हुआ की अपने website को monetize करके पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका CPA Marketing हैं।

इसलिए इस post में आज आप लोगों को वो सबकुछ बताऊंगा जो आप CPA Marketing के बारे में जानना चाहते हैं।

CPA Marketing क्या हैं? (What Is CPA Marketing?)

CPA Marketing का पूरा नाम Cost Per Action Marketing हैं। यह affiliate marketing की तरह काम काम करता हैं। इसमें आपको एक निश्चित पैसा commission के तौर पर दिया जाता हैं जब आप कोई एक निश्चित कार्य को पूरा करते हैं ।

जैसे की किसी को खरीदना या बेचना, किसी प्लान में दुसरे को ज्वाइन कराना, कोई फॉर्म भरना, trial के तौर पर signup करना, किसी सॉफ्टवेयर या गेम या टूलबार को डाउनलोड करना, किसी डेटिंग साइट पे साइन अप करना, किसी न्यूज़ लेटर को साइन अप करवाना, video देखना आदि।

CPA Marketing से पैसे कैसे कमाए?

क्या आपको पता हैं की सीपीए मार्केटिंग, Google AdSense और Affiliate Marketing से बहुत अच्छा हैं। क्योंकि विज्ञापन देने वाले को इसमें केवल user action पर भुगतान करना पड़ता है।

इसीलिए विज्ञापन देने वाले user को ज्यादा पैसे Pay करते हैं। यानी कि यह CPM पर काम करता है जबकि AdSense CPC पर काम करता हैं जिसमें Pay Per Click के तहत बहुत कम भुगतान मिलता है।

अब मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप Google AdSense और Affiliate Marketing से ज्यादा सीपीए मार्केटिंग से कमाई कर सकते हो।

आज कल इन्टरनेट पर आपने ऐसी बहुत सारी वेबसाइट देखी होंगी जो हमें इस तरह का काम सौंप दी जाती है। जिसमे हमें बहुत सारे फॉर्म, फोरम आदि फिल करने होते हैं और इन सभी के बदले कंपनी हमें पैसा देती है।

हालांकि इस तरह की अधिकतर कंपनियां फ्रॉड होती हैं और लोगों से अपना काम करवा कर भुगतान नहीं करती है।

लेकिन आज भी dr.cash जैसी कुछ कंपनियां आज भी है जो वास्तव में भुगतान करती हैं।

Dr.cash एक बड़ी CPA Affiliate Marketing होने के साथ-साथ बहुत अच्छी affiliate network कंपनी भी है, जो दुनिया भर में nutra offer प्रदान करती हैं।

Dr.cash कंपनी Cash on Delivery की सुविधा भी प्रदान करती है। आप Dr.cash का affiliate program join करके अपनी site पर advertising शुरू कर सकते हैं।

  • Read More
  1. महत्वपूर्ण 206 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस